matar paneer banane ki recipe

मटर पनीर बनाने की रेसिपी(Matar Paneer Recipe)

फ़ूड
Spread the love

matar paneer banane ki recipe

आज हम बात करेंगे एक ऐसे व्यंजन की, जो हर घर की महक बना देता है, जिसे हर कोई पसंद करता है – मटर पनीर। यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जो भारतीय खाने की विरासत का हिस्सा है। मटर पनीर का स्वाद हर किसी को भाता है, चाहे वह बच्चा हो या बड़ा।
मटर पनीर बनाना बहुत ही आसान है। इसमें गरम मसाले, स्वादिष्ट मटर और सूखे पनीर का मिलन से एक अद्वितीय स्वाद आता है।
प्रत्येक घर में इसकी अलग-अलग रेसिपी होती है, लेकिन आज हम यहां एक साधारण मटर पनीर रेसिपी को शेयर करेंगे।

मटर पनीर की सब्जी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये खाने का स्वाद बढ़ाने वाली सब्जी है. आपने अगर अब तक मटर पनीर की सब्जी नहीं बना है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

सामग्री:

पनीर – 250 ग्राम, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
मटर – 1 कप, फ्रोज़न या बीज से
प्याज़ – 2, बारीक कटा हुआ
टमाटर – 2, पेस्ट किया हुआ
अदरक – 1 इंच का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
लहसुन – 2 कलियाँ, कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च – 1, कटी हुई
धनिया पाउडर – 1 छोटा चमच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चमच
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चमच
गरम मसाला – 1/2 छोटा चमच
नमक – स्वादानुसार
तेल – 2 बड़े चमच
हरा धनिया – सजाने के लिए, कटा हुआ

मटर पनीर की सब्जी बनाने की विधि

मटर पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के एक-एक इंच के चौकोर टुकड़े काट लें. इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें पनीर के टुकड़े डालकर फ्राई करें. पनीर तब तक फ्राई करना है जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर पनीर को एक प्लेट में निकाल लें.

अब कड़ाही में मटर के दानों को डाल दें और उन्हें धीमी आंच पर ढककर 2-3 मिनट तक पकाएं. जब दानें हल्के नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और मटर के दानें एक बाउल में निकाल लें. अब मिक्सर जार में टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर उन्हें ब्लेंड करें और पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें.

अब ग्रेवी बनाने के लिए कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालें और गरम करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और हींग डालकर तड़का लगाएं. कुछ सेकंड बाद हल्दी, अदरक पेस्ट और धनिया पाउडर डालकर भूनें. फिर मसालों में टमाटर पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर करछी से चलाते हुए पकाएं. ग्रेवी को तब तक भूनना है जब तक कि ग्रेवी के ऊपर तेल न दिखाई देने लगे.

मसाला भुन जाने के बाद उसमें क्रीम डालकर मिक्स करें. ग्रेवी को तब तक भूनना है जब तक कि उसमें उबाल न आ जाए. जरूरत के हिसाब से ग्रेवी में पानी मिक्स कर सकते हैं. ग्रेवी में उबाल आने के बाद गरम मसाला, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक मिला दें. इसके बाद ग्रेवी में फ्राइड पनीर और मटर डालकर मिक्स करें और सब्जी को 4-5 मिनट तक और पकाएं. फिर गैस बंद कर दें. स्वादिष्ट मटर पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है.

मटर पनीर तैयार है। इसे गरमा गरम रोटी, नान या चावल के साथ परोसें।
सजाने के लिए, हरा धनिया डालें।
आपका मटर पनीर तैयार है! इसे परोसें और मज़ा लें।

आशा है आपको यह रेसिपी पसंद आई होगी! इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ बाँटें और साथ ही खुद भी इस लाजवाब स्वाद का आनंद उठाएं। खुश रहें, स्वस्थ रहें, और खाने में स्वादिष्ट भरपूर रखें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *